Suchnaji

Chhattisgarh Tourism: सैर-सपाटा करने वालों की संख्या सोशल मीडिया पर पहुंची 75 हजार, ‘घुमक्कड़ी दिल से’ का सम्मेलन 22 व 23 जुलाई को मैनपाट में

Chhattisgarh Tourism: सैर-सपाटा करने वालों की संख्या सोशल मीडिया पर पहुंची 75 हजार, ‘घुमक्कड़ी दिल से’ का सम्मेलन 22 व 23 जुलाई को मैनपाट में
  • ‘घुमक्कड़ी दिल से’’ के इस पहले राज्यस्तरीय सम्मेलन में छत्तीसगढ़ सहित देश के कई अन्य प्रमुख शहरों से आए अनेकों घुमक्कड़ों के शामिल होने की संभावना है।

सूचनाजी न्यूज, भिलाई। सोशल मीडिया पर ‘घुमक्कड़ी दिल से’ नाम से अस्तित्व रखने वाले देश भर के पर्यटन पसंद लोगों का समूह 22 और 23 जुलाई को प्रदेश के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल मैनपाट में इकट्ठा हो रहा है। 75 हजार से अधिक लोगों की सदस्य संख्या वाले इस समूह का स्नेह सम्मेलन मैनपाट में होगा।

यह ग्रुप ट्रस्ट के रूप में भारत सरकार से रजिस्टर्ड भी है। भिलाई स्टील प्लांट के कर्मी और पर्यावरण प्रेमी ईश्वर पटेल एवं रेलवे कर्मी व शौकिया फोटोग्राफर अनूप नायक ने बताया कि छत्तीसगढ़ प्रदेश में अपनी तरह का यह पहला आयोजन है। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य छत्तीसगढ़ में पर्यटन (ईको पर्यटन,ग्रामीण पर्यटन तथा जनजातीय) को बढ़ावा देना तथा प्रदेश की नैसर्गिक सुंदरता को दुनिया के सामने लाना है।

‘घुमक्कड़ी दिल से’’ के इस पहले राज्यस्तरीय सम्मेलन में छत्तीसगढ़ सहित देश के कई अन्य प्रमुख शहरों से आए अनेकों घुमक्कड़ों के शामिल होने की संभावना है। दो दिवसीय स्नेह मिलन कार्यक्रम में प्रदेश में पर्यटन के विकास एवं विस्तार पर चर्चा होगी तथा प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत नृत्य,गायन, हस्तशिल्प,खाद्य सामग्रियों आदि के माध्यम से अतिथियों को परिचित कराने का प्रयास किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि सम्मेलन के दौरान अतिथियों द्वारा अंचल में पर्यावरण संरक्षण,जैव विविधता व मैनपाट में पर्यटन के प्रचार प्रसार हेतु ब्लॉगिंग,शॉर्ट फिल्म,फोटोग्राफी,यू ट्यूब वीडियो आदि का निर्माण भी किया जाएगा जिससे देश भर से अधिक से अधिक लोग सर्दियों में मैनपाट आकर यहां की अलौकिक तथा प्राकृतिक सुंदरता को निहार सकें एवं बौद्ध धर्म के सानिध्य में रहकर असीम शांति का अनुभव कर सकें,साथ ही साथ,सुरक्षा,तथा अंचल में बढ़ते तापमान को नियंत्रित करने हेतु स्वैच्छिक प्रयासों को गति देने पर भी बात होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *